पहला प्रत्यक्षदर्शी: मानवर ने दुनिया को तबाही के बारे में बताया

यह वह था जिसने वीडियो के माध्यम से इस दुर्घटना की जानकारी भेजी और लोगों को चेतावनी दी। नंदादेवी चोटी से ग्लेशियर कैसे टूटा और इससे जो आग लगी, उसे सबसे पहले मनवर ने अपने मोबाइल कैमरे में कैद किया और सोशल मीडिया पर भेजकर प्रशासन को बड़े खतरे की जानकारी दी।

तबाही देखने वाले रैनी गांव के निवासी मनवर सिंह ने बताया कि 7 फरवरी की सुबह करीब 10.39 बजे, जब वह एक जरूरी बैठक में शामिल होने के लिए अपने कार्यालय जा रहे थे, तब वह गांव के पास ग्रामीणों के साथ इकट्ठा हो गए। । जोर से चिल्लाने की आवाज सुनाई दी। तब मनावर के कदम थम गए और वे कुछ दूरी पर रुक गए।

उन्होंने बताया कि सबसे पहले उन्होंने महसूस किया कि एक चट्टान खिसक गई थी। जब मैं पहाड़ी पर गया, तो मैंने देखा कि नंदादेवी शिखर से सफेद बर्फ के मलबे और पानी की सुनामी आ रही है। मैंने शोर मचाया और पूरी घटना को अपने मोबाइल कैमरे में कैद कर लिया और उसे वायरल कर दिया। मनवर का कहना है कि बर्फ के मलबे और पानी की इस विनाशकारी बाढ़ को देखने के बाद, उन्होंने सबसे पहले चमोली जिले के जिला आपदा अधिकारी को फोन किया, लेकिन जब उनका फोन उपलब्ध नहीं था, तो मैंने स्थिति को भांप लिया और दुनिया को सूचित करने के लिए इसे सीधे पूरी दुनिया में प्रसारित किया। फेसबुक। और लोगों को इस प्राकृतिक आपदा से अवगत कराया।

मनवर का कहना है कि जब वह रैनी गाँव पहुँचे तो भयावह दृश्य देखकर वह कांप गए लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और तबाही की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भेजीं ताकि सूचना प्रशासन तक जल्द से जल्द पहुँच सके। बाढ़ इतनी भयानक थी कि ऋषिगंगा परियोजना और नीती पुल पूरी तरह से ध्वस्त हो गए। मनवर को दुख है कि वह लोगों की जान नहीं बचा पाए और प्राकृतिक आपदा ने कुछ ही मिनटों में सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बनाया और उन्हें मौत के घाट उतार दिया।

मनवर का कहना है कि दुर्घटना रविवार सुबह करीब साढ़े ग्यारह बजे हुई और चमोली जिला प्रशासन की टीम तीन घंटे बाद करीब 2 बजे घटनास्थल पर पहुंची। चार घंटे बाद बचाव अभियान शुरू किया गया। इस दुर्घटना में घायलों का इलाज जोशीमठ के इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलिस अस्पताल में चल रहा है। आंध्र प्रदेश के रहने वाले, श्रीनिवास रेड्डी तपोवन क्षेत्र में एक बिजली परियोजना में काम करते हैं। उन्होंने कहा कि वह तपोवन बैराज सुरंग के अंदर अपने साथी के साथ काम कर रहे थे, जब पानी सुरंग के अंदर घुस गया।

टनल के अंदर दो मीटर की ऊंचाई तक मलबा और पानी घुस गया। किसी तरह हम 350 मीटर लंबी सुरंग को लोहे की मदद से बाहर निकालने की कोशिश करते रहे, जब पानी का प्रवाह लोहे के तार को पकड़े हुए मशीन के ऊपर चढ़ गया। लेकिन हमें सफलता नहीं मिली।

रेड्डी बताते हैं कि सुरंग में चारों तरफ अंधेरा था। हम साथी के मोबाइल की रोशनी की मदद से सुरंग से बाहर निकलने की कोशिश कर रहे थे। जैसे-जैसे हम सुरंग के मुहाने के करीब आते गए। उसके बाद, मोबाइल नेटवर्क के आगमन के साथ, हमने अपनी कंपनी के अधिकारियों से संपर्क किया और उन्होंने भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के कार्यालय को सूचित किया। वहां से बचाव दल पहुंचे और हमें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। उन्होंने कहा कि आईटीबीपी के युवा देवदूत बनकर आए।